Trending

6/recent/ticker-posts

Pawandeep Rajan Biography in Hindi | पवनदीप राजन का जीवन परिचय

Pawandeep Rajan की Biography में आपको उनके जन्म, निवास स्थान, परिवार, शिक्षा, संगीत सफर, सफलताएँ, पुरस्कार, व नेट वर्थ की जानकारी मिलेगी।

पवनदीप एक उभरते हुए गायक व संगीतकार हैं, पवनदीप उत्तराखण्ड के चम्पावत जिले से है, उनके पिता का नाम सुरेश राजन व माता का नाम सरोज राजन है। आजकल SONY TV पर प्रसारित होने वाले प्रोग्राम Indian Idol 12 में अपनी आवाज का जादू बिखेर रहे हैं। आयें इनके जीवन से जुड़ी बातो के बारे में  विस्तार से जानें।

Pawandeep Rajan Bio in Hindi ( जीवन परिचय)

पवनदीप राजन का बचपन

The Voice India 2015 के विजेता व हाल में India Idol 12 प्रतिभागी गायक व संगीतकार Pawandeep Rajan Singh(पवनदीप राजन सिंह) का जन्म 27 जुलाई, 1996 में चम्पावत जिले में हुआ। पवनदीप के पिता श्री सुरेश राजन है, जोकि कुमाऊंनी गीतो के गायन में ख्याती प्राप्त हैं।

पवनदीप की शुरूवाती शिक्षा चम्पावत में ही हुई है और वही से उनके संगीत के सफर की शुरूवात हुई। यह जानना आप सभी के लिए बहुत ही रोचक होगा की सीर्फ ढाई साल की उम्र में ही उन्होने तबला वादन शुरू कर दीया था।

  1. जन्म तिथि - 27 जुलाई, 1996 (24 वर्ष)
  2. जन्म का स्थान - जिला चम्पावत (उत्तराखण्ड)
  3. शिक्षा - स्नातक डिग्री ( कुमाऊं  विश्वविद्यालय से)
  4. पिता का नाम - सुरेश राजन 
  5. माता का नाम - सरोज राजन
  6. भाई-भहिन - ज्योतिदीप राजन व चाँदनी राजन
  7. वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
  8. नेट वर्थ - 2020 में एक अनुमान के अनुसान लगभग 20 लाख
  9. संगीत सफर की शुरूवात - 2.6 साल की उम्र में ढोलक-तबला वादन से
  10. कद - 5.7 फीट
  11. भार - 62Kg (अनुमानित)
  12. रंग - गोरा
  13. ऑंख का रंग - काला
  14. बाल - काले


Musical Journey of Pawandeep Rajan in Hindi | पवनदीप का गायन व संगीत सफर

पवनदीप राजन के पिता सुरेश राजन खुद भी गायन व संगीत गाते व सिखाते हैं, इस वजह से घर में शुरू से ही संगीत का माहौल था। पवनदीप ने 3 साल से भी कम उम्र में पहली बार तबला वादन की शुरूवात की थी। गायन की शुरूवात घर व स्कूल में कुमाऊंनी गीतो से हुई, और समय के साथ नये नये वाद्य यंत्रों में निपुणता प्राप्त करते गये। पवनदीप समय समय पर हिन्दी व पहाड़ी गानों के कवर गीत भी गाते रहे हैं, जोकि आप YouTube पर देख सकते है।

पवनदीप की म्यूजिक के प्रति रुचि शुरू से थी, गायन की ओर उनका रुझान 12वीं पास करने के बाद ही बढा। आज के समय में पवनदीप एक मराठी मूवी में म्यूजिक डारेक्टर के रूप में भी काम कर चुके हैं। पवनदीप भारत से बाहर भी लगातार शो करते रहते है, लगभग 12 से ज्यादा देशों में शो कर चुके है।

Musical Journey of Pawandeep Rajan in Hindi - पवनदीप के अब तक के संगीत सफर के तीन अहम पड़ाव

1. Pawandeep Rajan का सफर Papu Karki Ji के साथ

स्वर्गीय पप्पू कार्की (पप्पू दा) उत्तराखण्ड के बहुत ही प्रसिद्ध लोकगायक थे, पवनदीप ने अपने एक इन्टरव्यू में बताया है कि उन्होने पप्पू दा के साथ बहुत करीब से काम किया है और  छोटी उम्र से ही करीब करीब उनके सभी स्टेज शो में पवनदीप उनके साथ होते थे। पवनदीप का मानना था कि वहाँ से उनको बहुत कुछ सीखने को मिला। एक वाकिया शेयर करते हुए पवनदीप ने बताया था कि पहली बार वो और पप्पू कार्की जी एक साथ ही मुम्बई आये थे।

2. Pawandeep Rajan The Voice India 2015 का सफर - पवनदीप राजन की पहली बड़ी सफलता

पवनदीप राजन के जीवन में पहली बड़ी सफलता तब आयी, जब उन्होंने 2015 में &TV पर आने वाले Singing Reality Show "The Voice India" को जीता। इस शो में पवनदीप Famous Playback Singer Shaan की टीम का हिस्सा थे। Channel &TV की ओर से उनको 50 लाख की इनाम राशि व एक Alto K10 कार दी गई। नेशनल टेलीविजन पर मिली इस सफलता से पवनदीप के Playback Singing and Music Direction के करियर को नयी ऊॅचाई मिली।

3. Pawandeep Rajan Indian Idol का सफर - पवनदीप राजन को एक Complete Musician & Playback Singer की पहचान मिली

पवनदीप राजन अभी SONY TV पर प्रसारित होने वाले Number one Singing Reality Show Indian Idol 12 के Top 12 का हिस्सा हैं। पवनदीप शो में अलग-अलग Music Instruments (Guitar, Piano, Dholak, Harmonium, Drum)  बजाते  हुए अपने गानें परफोम कर चुके हैं, जिससे उनको एक Complete Musician व Singer की पहचान मिली है। 

पवनदीप राजन को मिले सम्मान 

  1. 2015 में The Voice India के विजेता का खिताब मिला।
  2. Uttarakhand सरकार नें "यूथ एम्बेस्डर ऑफ उत्तराखंण्ड" के खिताब से नवाजा।

Latest Update : पवनदीप राजन के Indian Idol सफर की ताजी जानकारी

14 मार्च को समाप्त हुए सप्ताह में पवनदीप राजन नें Indian Idol के टॉप 10  में जगह बनायी, वही दूसरी ओर शो की अच्छी आवाजो में से एक सिरीशा भागवातुला को शो से बाहर होना पड़ा। इस बेहतरीन गायीका को भविष्य के लिए बहुत सारी शुभकामनाएँ।

14 फरवरी को समाप्त हुए Indian Idol 12 सप्ताह में कोई भी प्रतिभागी  शो से बाहर नही हुआ है। इस सप्ताह  भारतीय फिल्म जगत के महानायक धर्मेन्द्र जी ने भी पवनदीप के गायन की बहुत तारिफ अपने अंदाज में की।

Pawandeep Rajan बनें सबसे अधिक वोट पाने वाले प्रतियोगी इस सप्ताह के(31 जनवरी 2021)। सभी Judges व Guests को उनका गायन बहुत ही पसंद आ रहा है।

पवनदीप राजन की बढती लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते है, इसी शो के बीच में उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी का एक विडियो संदेश दिखाया गया, जिसभें वो भी पवनदीप की तारिफ करते हुए नजर आये और शुभकामनाएँ दी।

साथ ही पूर्व मसहूर भारतीय क्रिकेटर विरेन्द्र सहवाग ने भी पवनदीप के गायन की सरहाना Twitter पर की। 

Pawandeep Rajan के गाये हुए कुछ YouTube Songs/Cover Songs

Official YouTube Channel: Pawandeep Rajan
  • Uttarakhand Vol 1
  • हाय तेरो मिजाता
  • जो ना मिला मिला
  • तू ही बता
  • एक मौका दे
Pawandeep Rajan Biography in Hindi, Biography in Hindi
Picture Credit: www.pawandeeprajan.com

Post a Comment

2 Comments

  1. बहुत बढ़िया, धन्यवाद

    ReplyDelete